टीम इंडिया के 5 सबसे पढ़े-लिखे क्रिकेटर, किसी के पास है डॉक्टर की डिग्री तो कोई है इंजीनियर

विश्व भर में कई खिलाड़ि ऐसे है जो अपने खेल की वजह से पूरी दुनिया मे मशजुर है। ऐसे कई खिलाड़ी भी है जो खेंलने के साथ साथ ही पढ़ाई में भी काफी ज्यादा मशहूर रहे है। आज की इस पोस्ट में हम आपको ऐसे कई खिलाडीयो के बारे में बताने वाले है जिन्होंके सबसे अधिक पढ़ाई भी की है। उनके पास कई बड़ी बड़ी डिग्री भी हासिल है।

जहीर खान :- जहीर खान अपने स्कूल के समय मे एक अच्छे स्टूडेंट भी रहे है। 12 वी क्लास में अच्छे अंको के साथ कामयाब हासिल कर के वाले जहीर ने इंजीनियरिंग कॉलेज में अपना दाखिल भी लिया। लेकिन क्रिकेट को बहुत ज्यादा पसंद करने वाले जहीर ने इस करियर में अपना जिंदग को चुना है। जहीर खान भारत के सबसे सफल गेंदबाजो में भी शामिल रहे है।

zaheer khan
zaheer khan

अनिल कुंबले :- भारत की तरफ से सब्स ज्यादा विकेट लेने वाले कुंबले ने अपने क्रिकेट करियर के अंत मे भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी भी की है। क्रिकेट मैदान के अलावा भी कुम्बके पढ़ाई में भी ज्यादा होशियार रहे ह। उन्होंने आरवीसी ई कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री भी हासिल की है।

कुंबले इस तरह से टेक्नियल इंजीनियरिंग भी बने है लेकिन साल 1989 में भरतीय टीम में पर्दापण भी कियक। उन्हीने अपनी तरफ से भारतीय टीम को अपनी सेवाएं भी दी है। राहुल द्रविड़ :- भारतीय टीम के श्रीमान भरोसेमंद राहुल द्रविड़ को उनकी बेहतरीन बल्लेबाजी तकनीक के करण उन्हें लोग द वॉल कहते है।

rahul dravid
rahul dravid

जब राहुल सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे तो उनका चयन भारतीय टीम में हो गया था। इनके अलावा ज्यवल श्रीनाथ, वीवीएस लक्षण, रविचंद्र अश्विन, अमर खुरासिया आदि खिलाडी’यो के नाम भी शामिल है।

Leave a Comment