अमेरिका में पहली बार कोई मुस्लिम बनेगा जज, राष्ट्रपति बाइडेन ने की घोषणा, जानिए

आज के दौर में मुस्लिम महिला हो या फिर पुरुष ने अपने नाम के साथ साथ समाज का नाम भी ऊंचा किया है।अमेरिका में यह पहलीं बार होगा जब कोई मुस्लि;म शख्स जज के लिए चुना गया है। इस जज को अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने चुनाव है।

अमेरिका के राष्ट्रपति ने बाइडेन दो अश्वेत महि’लाओं और पहले मु’स्लिम जज को संघीय न्यायधीश के पदों पर नियुक्ति के लिए मनोनीत भी किया गया है। इसमें भारतीय अमेरिका रूप रंगा पुत्तगुट्टा और पाकिस्तान मूल के जाहिद कुरेशी समेत 10 अन्य उम्मीदवार भी शमिल है।

zahid qureshi america judje

45 साल के जाहिद कुरेशी सीनेट द्वारा चुने गए संघीय जिला न्यायाधीश के रूप में सेवा देने वाले अमेरिका के पहले जज चुने गए है।कुरेशी पाकिस्तान के रहने वाले है । वतर्मान में वो न्यू जर्सी में मजिस्ट्रेट जज के रूप में भी सेवाए दे रहे है।

राष्ट्रपति द्वारा चुने गए जज में से सबसे प्रमुख नाम अफ्रीका अमेरिका मूल की जज केंटजी ब्राउन जेक्सन का है।जैक्सनअभी डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में यूएस कोर्ट ऑफ अपिल की भी जज है । यह हर तरह के मामलों को हैंडल करने के लिए भी जानी जाती है ।इनके अलावा भी व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा है किअगर

zahid qureshi america judje

अमेरिका सीनेट से मंजूरी मिल जाती है तो न्यायाधीश पुत्तुगुट्टा डीसी जिले के लिए अमेरिका जिला अदालत मे सेवा करने वाली पहलीं एशियाइ महिला होगी।बता दे कि यह वर्तमान में पुत्तुगुंटा डीसी रेंटल हाउसिंग कमिशन प्रशासनिक न्यायधीश भी है। बाइडेन की टीम में अश्वेत, महिलाओं को भी बढ़ावा दिया गया है।

Leave a Comment